Beatboxing Gaurav Meena : गौरव मीना ने अपनी आवाज के दम पर बनाई बीटबॉक्सिंग में पहचान

Oct 21, 2023 - 11:54
Oct 21, 2023 - 12:05
Beatboxing Gaurav Meena : गौरव मीना ने अपनी आवाज के दम पर बनाई बीटबॉक्सिंग में पहचान
Beatboxing Gaurav Meena : गौरव मीना ने अपनी आवाज के दम पर बनाई बीटबॉक्सिंग में पहचान

Beatboxing Gaurav Meena. सिंगिंग के इतर बीट बॉक्सिंग एक नई विधा है। मानसरोवर के रहने वाले गौरव मीना ने इसी विधा में अपनी पहचान बनाई है। बीट बॉक्सर के नाम से मशहूर गौरव पुराने गानों पर बीट बॉक्सिंग कर लोगों का मनोरंजन करते हैं। मुंबई में आयोजित म्यूजिकल बीट बॉक्सिंग में गौरव को 2018 में दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। गौरव ने बताया वह पहले डांस किया करते थे। इस दौरान यूट्यूब पर बीटबॉक्सिंग के वीडियो देखे और बीटबॉक्सिंग करना सीखा।

एक्टिंग छोड़ डांस में आए, शो भी जीता

पत्रिका प्लस से खास बातचीत में गौरव ने बताया कि उन्होंने दूरदर्शन पर प्रसारित सीरियल भारत की शान ’रुम झुम’ डांसिंग प्रोग्राम में रोल किया था। डांस से ही कॅरियर की शुरुआत करने के बाद उन्होंने मुंबई में एक्टिंग में भी किस्मत आजमाई। बाद में म्यूजिक फील्ड में आए। 2017 में उन्होंने बीट बॉक्सिंग के लिए शुरू हुए शो राइजिंग स्टार में हिस्सा लिया और पहली बार बीट बॉक्सिंग करते हुए विनर भी बन गए।

इन सीरियल्स में किया काम

गौरव बताते हैं वह पांच टीवी शो कर चुके हैं जिनमें ‘दिल है हिंदुस्तानी’, ‘इंडिया बनेगा मंच, राइजिंग स्टार’, ‘इंडिया गोट टैलेंट’ और ‘भारत की शान रुम झुम डांसिंग’ शो कर चुके हैं

पुराने गानों से मिली पहचान

गौरव बताते हैं कि उन्हें पुराने गानों में बीटबॉक्सिंग करने से पहचान मिली है जो बहुत सुखद अहसास है। इनमें ‘इंतेहा हो गई इंतजार की’, ‘मुसु मुसु आति’, ‘लगान’के गाने खास फेमस हुए हैं।

तकनीक की बजाय टैलेंट से बीटबॉक्सिंग

गौरव ने बताया कि पुराने गानों में बीट बहुत कम हुआ करती थी। अब डीजे तकनीकी की मदद से इन गानों में बीट बॉक्सिंग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मैं मुंह से बीटबॉक्सिंग करता हूं और बीट बॉक्सिंग का साउंड निकलता हूं। यह दर्शकों को सुनने में अच्छा भी लगता है।