हमें इसकी चिंता नहीं कि सत्ता में कौन बैठेगा, जो किसानों का समर्थन करेगा हम उसका समर्थन करेंगे : Shiv Kumar Kakka Ji

Nov 3, 2023 - 15:08
Nov 3, 2023 - 15:15
हमें इसकी चिंता नहीं कि सत्ता में कौन बैठेगा, जो किसानों का समर्थन करेगा हम उसका समर्थन करेंगे : Shiv Kumar Kakka Ji
हमें इसकी चिंता नहीं कि सत्ता में कौन बैठेगा, जो किसानों का समर्थन करेगा हम उसका समर्थन करेंगे : शिवकुमार कक्का जी

धार.  Shiv Kumar Kakka Ji देश और प्रदेश में किसानों की आर्थिक स्थिति पिछले कई सालों से खराब है। इसमें सुधार तभी होगा, जब किसानों को उनकी मेहनत का सही दाम मिलेगा। सत्ता में कौन बैठेगा, हमें उससे कोई मलतब नहीं है। जो किसानों का सहयोग करेगा, हम उसके साथ हैं।

दमन, शोषण और अत्याचार करने वालों का हम बहिष्कार करेंगे। यह बातें धार प्रवास पर पहुंचे राष्ट्रीय संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार कक्का जी ने कहीं।

तीन अक्टूबर को महासंघ के बैनर तले भोपाल से शहीद रथ यात्रा निकाली जा रही है। यह यात्रा 42 जिलों का भ्रमण करते हुए बुधवार देर शाम को धार पहुंची। रात्रि विश्राम के बाद गुरुवार को पाटीदार धर्मशाला में किसान संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

भाजपा और कांग्रेस के रिपोर्ट कार्ड सामने रखे

कार्यक्रम में 16 साल की भाजपा और 15 महीने कांग्रेस सरकार का रिपोर्ट कार्ड किसानों के सामने रखा। इस सरकार ने किसानों के हित में क्या काम किया, उस पर विस्तार से जानकारी दी।

किसानों को पत्रक बांटे

बैठक में फिर किसानों को लाभकारी मूल्य देने का मुद्दा उठा। वक्ताओं ने बताया कि डॉ. स्वामीनाथन आयोग की शर्तों को लागू कर किसानों की उपज को खरीदा जाए। अभी तक किसी भी सरकार ने इस दिशा में काम नहीं किया। आयोग की रिपोर्ट में उल्लेख है कि किसानों को लागत का डेढ़ गुना मूल्य मिलना चाहिए। किसानों द्वारा उगाए गए गेहूं कीमत 4500, मूंग 10 हजार, उड़द 9 और कपास का मूल्य 11 हजार रुपए प्रति क्विंटल मिलना चाहिए। संगोष्ठी में किसानों को महासंघ की ओर से पत्रक भी बांटे गए।