Metaverse Rape: वीडियो गेम... किशोरी के डिजिटल स्वरूप से ‘गैंग रेप’

Jan 4, 2024 - 12:35
Jan 4, 2024 - 12:37
Metaverse Rape: वीडियो गेम... किशोरी के डिजिटल स्वरूप से ‘गैंग रेप’
Metaverse Rape : वीडियो गेम... किशोरी के डिजिटल स्वरूप से ‘गैंग रेप’

लंदन. ब्रिटिश पुलिस ‘वर्चुअल गैंग रेप’ के एक मामले की जांच कर रही है। ब्रिटिश अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में मेटावर्स पर वर्चुअल रियलिटी वीडियो गेम के दौरान 16 साल की एक किशोरी के डिजिटल स्वरूप (अवतार) के साथ पुरुषों के अवतारों के एक समूह ने रेप किया। मेटावर्स की वर्चुअल दुनिया में छेड़छाड़ और रेप की घटनाएं इससे पहले भी हो चुकी हैं, लेकिन शायद यह पहला मामला है, जिसकी पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू की है।

रिपोर्ट के मुताबिक किशोरी एक इमर्सिव गेम में वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट का इस्तेमाल कर रही थी। तभी उसके अवतार पर कथित तौर पर कई पुरुषों का प्रतिनिधित्व करने वाले अवतारों ने हमला बोल दिया और उसके साथ वर्चुअली गैंग रेप किया। किशोरी को रेप पीड़िता जैसी मानसिक प्रताड़ना सहनी पड़ी। 

अनदेखी करेंगे तो बढ़ जाएंगे ऐसे मामले

ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा कि किशोरी पर गहरा भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ा है। जांच एजेंसी ने इसे गंभीरता से लिया है और दोषियों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। ब्रिटिश पुलिस की बाल अधिकार और उत्पीड़न जांच इकाई के प्रमुख इयान क्रिचले ने कहा, मेटावर्स ने यौन अपराधियों को मौका मुहैया करा दिया है। हमारी सामूहिक लड़ाई इन शिकारियों के खिलाफ है, ताकि युवा ऑनलाइन सुरक्षित रहें और बिना किसी भय के तकनीक का इस्तेमाल कर सकें।

ब्रिटेन के गृहमंत्री जेम्स क्लेवरली ने मामले की जांच का समर्थन किया है। उन्होंने एक टीवी शो में कहा, इस तरह के वर्चुअल अपराध को गंभीरता से लेने की जरूरत है। मुझे पता है कि इसे वास्तविक नहीं होने के रूप में खारिज करना बहुत आसान है, लेकिन ऐसे अपराध की अनदेखी से वर्चुअल दुनिया में इनकी बाढ़ आ सकती है। बच्ची जिस मानसिक आघात से गुजरी है, वह पीड़ा देने वाला है।

मेटा का ऑनलाइन गेम सवालों के घेरे में

ब्रिटेन में मेटा के वीडियो गेम होराइजन वर्ल्ड्स पर यौन दुर्व्यवहार की कई घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं, लेकिन कानूनी कार्रवाई नहीं की गई थी। एक ब्रिटिश महिला (43) ने 2022 में आरोप लगाया था कि मेटावर्स पर उसका वर्चुअल यौन उत्पीड़न किया गया। तीन-चार पुरुष अवतारों ने उसके अवतार के साथ गैंगरेप किया और तस्वीरें भी लीं।