Remove Deep Fakes: डीप फेक के दौर में बच्चे की फोटो इंटरनेट से ऐसे हटाएं

Remove Deep Fakes

Dec 31, 2023 - 17:55
Dec 31, 2023 - 18:05
Remove Deep Fakes: डीप फेक के दौर में बच्चे की फोटो इंटरनेट से ऐसे हटाएं
Remove Deep Fakes

Remove Deep Fakes: न्यूजर्सी हाई स्कूल के छात्रों ने ओरिजनल फोटो का उपयोग करके अपने सहपाठियों की सेक्शुअल तस्वीरें बनाने के लिए एआइ टूल का उपयोग किया था। वाशिंगटन के इसाक्वा में एक हाई स्कूल के छात्र ने भी ऐसी ही तस्वीरें बनाने के लिए सहपाठियों की वास्तविक तस्वीरों का इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। स्पेन में 11 से 17 साल की 20 से अधिक लड़कियों के माता-पिता का कहना है कि सेक्शुअल इमेज बनाने के लिए एआइ टूल का उपयोग करके उनके बच्चों की तस्वीरें बदल दी गईं।

एआइ बदल देता है फोटो

दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सूचना विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिक और अनुसंधान निदेशक, वेल अब्द-अल्मागेद कहते हैं, एआइ किसी भी बच्चे की चेहरे की विशेषता पहचान कर उन्हें किसी भी तरह की तस्वीर या वीडियो में बदल सकता है।

भविष्य के लिए नियम बनाएं

बच्चों की तस्वीरें और वीडियो निजी रूप से साझा करें।

यदि आप सोशल मीडिया पर फोटो डालना ही चाहते हैं तो बच्चे के चेहरे को धुंधला करके पोस्ट करें या इंस्टाग्राम स्टोरीज जैसे खुद हटने वाले विकल्पों का उपयोग करें। (वाशिंगटन पोस्ट से अनुबंध के तहत)

ऐसे हटाएं फोटो

गूगल सर्च, फोटो, ड्राइव : बच्चे की तरफ से उसके पेरेंट्स या वकील रिक्वेस्ट कर सकते हैं। हालांकि मूल साइट पर मौजूद रहेंगी। यदि तस्वीर आपके अपने सोशल मीडिया पेज पर है तो गूगल उसे नहीं हटाएगा।

यूट्यूब : यदि यूट्यूब पर किसी बच्चे का वीडियो है, तो पेरेंट्स इसे हटाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

फेसबुक, इंस्टाग्राम : ये पेरेंट्स को 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की तस्वीरें हटाने की रिक्वेस्ट मानते हैं।