Entrepreneurship : युवाओं में विकसित करता है लाइफ लॉन्ग स्किल्स

Entrepreneurship

Sep 23, 2023 - 11:26
Sep 23, 2023 - 11:27
Entrepreneurship : युवाओं में विकसित करता है लाइफ लॉन्ग स्किल्स
Entrepreneurship : युवाओं में विकसित करता है लाइफ लॉन्ग स्किल्स

Develops Life Long Skills in Youth : किसी काम को करते हुए मिलने वाली सीख हमेशा ही शिक्षा का अहम हिस्सा रही है, लेकिन यह ऐसा विचार है जो हमेशा से किताबों और कक्षाओं से परे रहा है। इसकी मदद से स्टूडेंट प्रैक्टिकल का अनुभव हासिल करता है और उसे अपने जीवन में लागू करता है। उद्यमिता यानी आंत्रप्रेन्योरशिप का भी रास्ता युवाओं के जीवन में बदलाव लाने की ताकत रखता है। इसके लिए कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

स्किल को डेवलप करें

आंत्रप्रेन्योरशिप (Entrepreneurship) :आंत्रप्रेन्योरशिप का मतलब सिर्फ बिजनेस की शुरुआत करना नहीं है। यह इंसान के सोचने का तरीका और समस्या का समाधान ढूंढने की कला के साथ कई तरह की स्किल को विकसित करती है। युवा उद्यमी कुछ नया करना सीखते हैं। आउट ऑफ द बॉक्स सोचते हैं। उनकी जिज्ञासा और कुछ नया अप्लाय करनी चाहत उनकी दुनिया को बदलने का काम करती है। यहां से मिलने वाले सबक तरक्की का ग्राफ बढ़ाते हैं।

फाइनेंशियल लिट्रेसी

आंत्रप्रेन्योरशिप फाइनेंशियल लिट्रेसी के पैसों की वैल्यू को समझना, कमाई को जानने और जिम्मेदारी से खर्च करने की कला विकसित करती है। युवा उद्यमी इसके जरिए बजट तैयार करना, सेविंग करना और निवेश करना सीखते हैं। जो भविष्य में उनके लिए तरक्की के नए रास्ते खोलता है। इतना ही नहीं, आंत्रप्रेन्योरशिप से मिलने वाली चुनौतियां आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करती हैं। उनकी ग्रोथ को भी बढ़ाने का काम करती है।

युवाओं के लिए बूट कैंप

युवा दिमाग पर उद्यमिता के गहरे प्रभाव को पहचानते हुए, सेल्फ अचीवर्स जैसे संगठन मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए उभरे हैं। सिलिकॉन वैली की उद्यमी निधि बंथिया मेहता के नेतृत्व में सेल्फ अचीवर्स, मिडिल और हाई स्कूल के छात्रों को उनकी उद्यमशीलता यात्रा शुरू करने में मदद करने के लिए समर्पित है। बूट कैंप के जरिए उनके कोचिंग सेशन आयोजित किए जा रहे हैं।

क्लासरूम से कहीं ज्यादा सेल्फ अचीवर्स का प्रोग्राम

आंत्रप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में अनुभव रखने वाली निधि युवाओं संग अनुभव को बांटने के साथ प्रैक्टिकल स्किल्स साझा करती हैं, जो युवाओं को प्रेरित करते हैं। ये उनके सपनों को उड़ान देते हैं। रिस्क लेना सिखाते हैं और आइडियाज को रियल लाइफ में हकीकत बनाना सिखाते है। सेल्फ अचीवर्स का प्रोग्राम क्लासरूम से कहीं ज्यादा लर्निंग देता है।

क्यों जरूरी?:

बच्चों में कम उम्र से ही आंत्रप्रेन्योरशिप के लिए उनका माइंडसेट तैयार करते हैं तो वो भविष्य में बदलाव लाने के लिए खुद को तैयार कर पाते हैं।

कौन हैं निधि?

निधि एक सिलिकान वैली आंत्रप्रेन्योर, स्पीकर, देश की लीडिंग बिजनेस वुमन, आंत्रप्रेन्योर ट्रेनर और कोच हैं। वह स्टार्टअप को ट्रांसफॉर्म करने और स्मॉल बिजनेस को प्रॉफिटेबल बनाने में मदद करती हैं। वह ऑनलाइन क्लासेज के जरिए उद्यमियों को एम्पावर कर रही हैं।