Abroad Study: इन देशों से कर सकते हैं स्टडी, बहुत कम खर्च में मिल जाएगी डिग्री

Aug 12, 2023 - 12:20
Aug 25, 2023 - 01:29
Abroad Study: इन देशों से कर सकते हैं स्टडी, बहुत कम खर्च में मिल जाएगी डिग्री

Abroad Study: पूरी दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जो अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स को मुफ्त या लगभग मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं। बहुत कम पैसों में शिक्षा प्राप्त करने बहुत से छात्रों के लिए वरदान साबित हो सकता है क्योंकि विदेश में पढ़ने में फीस और वहां रहने का खर्चा कई बार भारी पड़ जाता है। ऐसे में आपके लिए यह जानना काफी फायदेमंद हो सकता है कि किन-किन देशों में आप बहुत कम पैसों में विदेश में पढ़ाई का अपना सपना पूरा कर सकते हैं

जर्मनी: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी राष्ट्रीयता क्या है, गैर-यूरोपीय संघ और यूरोपीय संघ के छात्र, दोनों जर्मनी के मुफ्त उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में एडिमशन ले सकते हैं। विश्विद्यालय अंग्रेजी-सिखाए जाने वाले कार्यक्रम नि:शुल्क प्रदान करते हैं। जर्मनी में पब्लिक यूनिवर्सिटी ट्यूशन फीस नहीं लेती हैं, इसलिए यूरोपीय संघ और गैर-यूरोपीय संघ के छात्र, दोनों फायदा उठा सकते हैं। विभिन्न शैक्षणिक रैंकिंग के अनुसार, इन पब्लिक यूनिवर्सिटी की रैंकिंग काफी हाई हैं। छात्रों को उनमें प्रवेश लेने के लिए केवल एक छोटा सेमेस्टर शुल्क देना होगा।

फिनलैंड: जब विदेश में पढ़ाई की बात आती है, तो फिनलैंड को काफी अच्छा शैक्षणिक केंद्र माना जाता है। यदि यूरोपीय संघ और घरेलू छात्र कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो वे फिनलैंड विश्वविद्यालयों में मुफ्त में अध्ययन कर सकते हैं। इस देश में फिनिश और स्वीडिश दोनों बोली जाती हैं, जिसका अर्थ है कि पाठ्यक्रम नि:शुल्क हैं। दूसरी ओर, अंग्रेजी में पढ़ने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ट्यूशन फीस का भुगतान करना होगा। फिनलैंड में छात्रों को विदेश में अपनी पढ़ाई के लिए राशि उपलब्ध कराने के लिए कई छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं।

स्वीडन: स्वीडन के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ट्यूशन का भुगतान करना होगा, क्योंकि यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए स्वीडिश शिक्षा नि:शुल्क है। स्वीडन उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के कई प्रमुख यूरोपीय संस्थानों का घर है।

ब्राजील: यहां विश्वविद्यालय स्थानीय और अप्रवासी दोनों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं (बशर्ते उनके पास नागरिकता हो)। अंतरराष्ट्रीय छात्र कॅरियर की संभावनाओं के साथ उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए राज्य संस्थानों में मामूली ट्यूशन का भुगतान करते हैं। यहां ट्यूशन ही एकमात्र शुल्क है।

नॉर्वे: यहां सभी छात्र, चाहे वे यूरोपीय संघ के नागरिक हों, मुफ्त शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए धन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय छात्र नॉर्वे के शीर्ष विश्वविद्यालयों में मुफ्त में अध्ययन कर सकते हैं, बशर्ते वे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करें। निजी विश्वविद्यालय कार्यक्रमों के लिए शुल्क लेते हैं। नॉर्वे में रहने का खर्चा कई अन्य देशों की तुलना में अधिक हो सकता है।