Rajasthan Police constable Recruitment : पुलिस विभाग में कॉन्सटेबल के 3,578 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

Aug 12, 2023 - 12:34

Rajasthan Police constable Recruitment: राजस्थान पुलिस विभाग में कॉन्सटेबल के 3,578 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बीते 7 अगस्त शुरू कर दी गई है। अभ्यर्थी आवेदन पत्र राजकॉम इन्फो सर्विसेज लिमिटेड (आरआइएसएल) के जरिए ई-मित्र कियोस्क, जन सुविधा केंद्र सीएससी और विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है।

यह है जरूरी योग्यता: जरूरी है कि राजस्थान कॉन्सटेबल भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। पुलिस दूरसंचार यूनिट पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने 12वीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स या कंप्यूटर साइंस विषयों से पास की हो। ड्राइविंग पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास एलएमवी/एचएमवी लाइसेंस होना अनिवार्य है।

कॉन्स्टेबल पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का जन्म एक जनवरी 2006 के पहले नहीं होना चाहिए। अधिकतम उम्र की गिनती पुरुषों के लिए 2 जनवरी 2001 और महिलाओं के लिए 2 जनवरी 1995 तय की गई है। यानी इस तिथि से पहले जन्म नहीं होना चाहिए। ड्राइवर पद के लिए पुरुषों की उम्र 2 जनवरी 1997 और महिलाओं की उम्र 2 जनवरी 1992 के अनुसार तय की गई है। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार दी जाएगी।

इ च्छुक एवं योग्य आवेदक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल recruitmentw.rajasthan.gov.in पर जाएं। पोर्टल पर उपलब्ध POLICE CONSTABLE RECRUITMENT - 2023 के नीचे दिए Apply Now लिंक पर क्लिक करें। अब एक नए पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी दर्ज करके पंजीकरण कर लें।

इसके बाद लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके आवेददन प्रक्रिया पूर्ण करें। निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें। जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए शुल्क 600 रुपए एवं अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लिए 400 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।