Studies in America : पढ़ाई के लिए अमरीका जा रहे छात्रों की संख्या 35% बढ़ी

Studies in America

Nov 15, 2023 - 10:15
Nov 15, 2023 - 10:21
Studies in America : पढ़ाई के लिए अमरीका जा रहे छात्रों की संख्या 35% बढ़ी
Studies in America : अमरीका में पढ़ने वाले 10 लाख से अधिक विदेशी छात्रों में से 25% प्रतिशत से अधिक भारतीय हैं।

Studies in America नई दिल्ली. अमरीका में पढ़ने वाले 10 लाख से अधिक विदेशी छात्रों में से 25% प्रतिशत से अधिक भारतीय हैं। उच्च शिक्षा के लिए अमरीका जाने वाले भारतीय विद्यार्थियों की संख्या में 35 फीसदी का इजाफा हुआ है। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में भारत से 2,68,923 विद्यार्थी पढ़ाई के लिए अमरीका पहुंचे। यह अमरीका में पढ़ने जाने वाले भारतीयों की लगातार तीसरे वर्ष सर्वाधिक संख्या है। अमरीकी दूतावास ने इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एज्युकेशन की ओपन डोर्स रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में भारतीय स्नातक छात्रों की संख्या 63% बढ़कर 1,65,936 हो गई। इसमें पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 64 हजार की वृद्धि दर्ज हुई है। अंडर ग्रेज्युएट छात्रों की संख्या भी 16 प्रतिशत बढ़ी है।

रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में पढ़ने वाले 10 लाख से अधिक विदेशी छात्रों में से 25% प्रतिशत से अधिक भारतीय हैं। वर्ष 2009-10 के बाद पहली बार अमरीका में अंतरराष्ट्रीय स्नातक छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत बनने में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों में भी भारत 69,062 की संख्या के साथ अग्रणी है।

वीजा जारी करने का भी कीर्तिमान: अमरीकी दूतावास ने कहा कि भारत में अमरीकी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने इस वर्ष जून से अगस्त के मुख्य छात्र वीजा सीजन में रिकॉर्ड संख्या में छात्र वीजा जारी किए। पूरे देश में एफ, एम और जे श्रेणियों में 95,269 वीजा जारी किए गए। यह पिछले साल की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक है।

राजदूत गार्सेटी ने जताई खुशी

भारत में अमरीकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने आंकड़ों पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि विदेश में अध्ययन के लिए अमरीका को चुनना भारतीयों की ओर से किए गए मूल्यवान निवेश का प्रतिनिधित्व करता है। इससे दोनों देशों को करीब लाने के लिए अहम है। गार्सेटी ने विद्यार्थियों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार कर रही भारतीय शिक्षा प्रणाली की ताकत की भी सराहना की है।