फर्राटेदार अंग्रेजी के लिए ये बातें याद रखें। यूं करें प्रैक्टिस

Aug 19, 2023 - 12:56
Aug 25, 2023 - 01:29
फर्राटेदार अंग्रेजी के लिए ये बातें याद रखें। यूं करें प्रैक्टिस

कॉर्पोरेट सेक्टर हो नया सर्विस सेक्टर, अंग्रेजी जरूरत बन गई है। ज्यादातर लोगों को लगता है, अगर इंग्लिश मीडियम स्कूल से पढ़ाई नहीं की है तो फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना नामुमकिन है, लेकिन ऐसा नहीं है। भाषा विशेषज्ञों का कहना है, अंग्रेजी में महारत हासिल करने के लिए दो बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। पहला अंग्रेजी को रेग्युलर लाइफ का हिस्सा बनाने की जरूरत है। दूसरी, इसे पढ़ने, लिखने और समझने का क्रम जारी रखें।

रोजाना 30 मिनट की रीडिंग

अंग्रेजी में कई बार लोग इसलिए फंसते हैं क्योंकि उनके पास शब्दों की कमी हो जाती है। इसलिए हमेशा कहा जाता है कि जितना ज्यादा पढ़ेंगे उतना ज्यादा नए शब्द सीखेंगे। रोजाना कम से कम 30 मिनट इसके लिए निकालें। न्यूजपेपर, मैगजीन या ऑनलाइन अंग्रेजी पढ़ें। इसमें मिलने वाले नए शब्दों को डायरी में नोट करें और उसका इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

सुनेंगे तो सीखेंगे अंग्रेजी को सुनना भी जरूरी है। यह बताता है कि कि आप अपनी बात अंग्रेजी के आसान शब्दों में कैसे दूसरे तक पहुंचा सकते हैं। इसलिए अंग्रेजी में न्यूज, इंटरव्यूज और फिल्मों को देखें। इसके साथ ही इनके बोलने के तरीके और एक्सेंट पर गौर करें। अंग्रेजी सिर्फ बोलना ही काफी नहीं होता। बेहतर स्पीकिंग के लिए यह जरूरी है कि कहां पर रुकें और कहां पर फ्लो को बढ़ाएं।

रोजाना लिखें

अंग्रेजी को सुनने और पढ़ने से आप जो भी सीखते हैं वो ब्रेन में बनी रहे और उसका इस्तेमाल आप कर सकें, इसके लिए जरूरी है कि उसे लिखना। रोजाना 300 से 500 शब्दों को लिखें। शब्दों की संख्या अपनी सुविधा और इंट्रेस्ट के मुताबिक बढ़ाएं। यह आपकी इंग्लिश लर्निंग को स्ट्रॉन्ग करने का काम करेगा।

यूं करें प्रैक्टिस

इन दिनों ग्रामरली समेत कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो यूजर्स को उनकी अंग्रेजी में निखार लाने में मदद करते हैं। आप जो भी लिखते हैं, उसमें कितनी गलतियां हैं इसे इस प्लेटफॉर्म से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी ऐप भी मौजूद हैं जो अंग्रेजी सीखने में मदद करती हैं। यहां पर स्पीकिंग के लिए ऑनलाइन कम्युनिटी रहती है।