Wave Education Point NGO महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण और बेसिक कम्प्यूटर कोर्स करवा रही

Wave Education Point NGO

Sep 19, 2023 - 00:06
Wave Education Point NGO महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण और बेसिक कम्प्यूटर कोर्स करवा रही

Wave Education Point NGO महिलाओं और बालिकाओं को कौशल निपुण बनाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए 2019-20 में कौशल सामर्थ्य योजना प्रारंभ की गई है। जिसमें महिलाओं और बालिकाओं को कौशल उन्नयन से जुड़े प्रशिक्षण प्रदान किए जा रहे हैं। अब तक 6 हजार से अधिक महिलाओं और बालिकाओं को आरकेसीएल के माध्यम से लघु एवं दीर्घ अवधि के प्रशिक्षण दिए जा चुके हैं।

आज के युग में सभी कार्य सरलता एवं शीघ्रता से संपन्न करने के लिए दैनिक जीवन में कम्प्यूटर का प्रयोग भी बढ़ गया है, जिसमें महिलाओं और बालिकाओं को भी प्रशिक्षित किया जाना जरूरी है। इसी उद्देश्य से Wave NGO कौशल सामर्थ्य योजना के साथ ही कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी एवं कार्यशैली से अवगत करवाने के लिए महिलाओं और बालिकाओं को बेसिक कम्प्यूटर कोर्स करवा रही है। जिसमें अब तक 12 हजार को कम्प्यूटर कोर्स करवाया जा चुका हैं। इस तरह कौशल सामर्थ्य योजना व निशुल्क बेसिक कम्प्यूटर कोर्स के तहत अब तक 12 हजार महिलाओं और बालिकाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

महिलाओं की रोजगार क्षमता में हो रही है वृद्धि

Wave Education Point NGO के महिला अधिकारिता विभाग एवं आर के सीएल के सहयोग से बेसिक कम्प्यूटर, वित्तीय लेखांकन एवं पर्सनेलिटी डवलपमेंट कोर्स करवाए
जा रहे हैं, जिससे उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि हो रही है। अब तक इस योजना में 13 हजार महिलाओं और बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

कम्प्यूटर और स्पोकन इंग्लिश सीखने का अवसर

योजना के तहत कई प्रकार के पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। इसमें 132 घंटों का Wave NGO सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया गया है। इस कोर्स में बेसिक कम्प्यूटर सिखाया जाता है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, वर्ड, पेंट, वेबसाइट सर्फिंग इत्यादि सिखाया जा रहे हैं। वित्तीय लेखांकन आरएससीएफए के अंतर्गत टेली, जीएसटी एवं अकाउंट्स संबंधी कार्य सिखाए जाते हैं। इसी तरह स्पोकन इंग्लिश एवं पर्सनेलिटी डवलपमेंट कोर्स में लड़कियों और महिलाओं को अंग्रेजी बोलना सिखाया जाता है। स्पोकन इंग्लिश अच्छी होने से उन्हें नौकरी प्राप्त करने में सहायता मिल रही है। साथ ही, व्यक्तिगत निखार से रोजगार और स्वरोजगार में भी मदद मिल रही है।

प्रशिक्षण के लिए पात्रता

योजना के अंतर्गत समाज के सभी वर्गों की महिलाएं, बालिकाओं तथा गृहिणियों, किशोरियों, बालिका, स्वयं सहायता समूह सदस्य, कॉलेज छात्राओं, बीपीएल और अलासंख्यक वर्ग की महिलाओं को कम्प्यूटर का बेसिक कोर्स का प्रशिक्षण Wave NGO के माध्यम से करवाया जा रहा है। इसका संपूर्ण खर्च Wave NGO की ओर से वहन किया जा रहा है। Wave NGO निरन्तर रूप से महिलाओं और बालिकाओं को प्रगति के समुचित अवसर प्रदान कर रही हैं। 16 से 40 वर्ष आयु की दसवीं पास महिला प्रशिक्षण के लिए पात्र है।