टीओईएफएल या आईईएलटीएस में स्कोर करने से मिलेगा प्रवेश

Jul 20, 2023 - 12:54

आजकल विदेश में पढ़ाई के लिए जाना पहले से कहीं ज्यादा आसान प्रक्रिया हो गई है। ऐसी स्थिति में, जो भारतीय छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके पास अधिक अवसर हैं। विदेशों में एजुकेशन की तलाश करने वाले छात्रों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, कई विश्वविद्यालय अपने विभिन्न कार्यक्रमों के साथ अंतरराष्ट्रीय छात्रों को मौका दे रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में विदेश में पढ़ाई करने और अंतरराष्ट्रीय डिग्री प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। यदि आप विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं तो इंग्लिश लैंग्वेज के इस टेस्ट को समझ लें।

ये हैं प्रमुख एग्जाम: टीओईएफएल (टेस्ट ऑफ इंग्लिश एस ए फॉरेन लैंग्वेज )

यह परीक्षा नॉन-नेटिव अंग्रेजी बोलने वालों के अंग्रेजी भाषा को मापने के लिए आयोजित की जाती है। ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, अमरीका और कई अन्य देशों के कॉलेज और विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए टीओईएफएल स्कोर देखते हैं।

आईईएलटीएस (इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम)

यह एक अंग्रेजी भाषा असेसमेंट परीक्षा है जो मुख्य रूप से उन स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाती है जो विदेश में पढ़ना चाहते हैं। भारत में आईईएलटीएस परीक्षाएं ब्रिटिश काउंसिल, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ईएसओएल और आईडीपी, आईईएलटीएस ऑस्ट्रेलिया के साथ पार्टनरशिप में आयोजित की जाती हैं।