600 वर्ष पहले कश्मीर में कोई नहीं था मुस्लिम, सभी थे हिंदू : आजाद

Aug 19, 2023 - 00:30
Aug 19, 2023 - 00:48

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कांग्रेस से अलग होकर जम्मू-कश्मीर में नई पार्टी बना चुके वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कट्टरपंथी ताकतों को इशारों में समझाया कि हिंदू धर्म पहले से विद्यमान है और इस्लाम तो 1,500 वर्ष पहले आया है। हम सब लोग और पूर्वज मतांतरित होकर ही मुसलमान बने हैं।

उन्होंने कहा कि 600 वर्ष पहले कश्मीर में भी सभी कश्मीरी हिंदू थे। सब इसी माटी में पैदा हुए। वह डोडा में एक कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस पर भाजपा ने कहा कि गुलाम नबी ने जो सच कहा है, उसे स्वीकार कर लिया जाए तो हिंदुस्तान की सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

बता दें कि आजाद ही नहीं, नेकां के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डा. फारूक अब्दुल्ला भी यह स्वीकार कर चुके हैं कि उनके पूर्वज कश्मीरी हिंदू ही थे। डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के चेयरमैन गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि मुसलमान यहां बाहर से हीं आए, बल्कि यहां के हिंदुओं ने ही मतांतरण कर इस्लाम अपनाया। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म प्राचीन है। अगर यहां बाहर से मुगल आए भी थे तो उनकी फौज में थोड़े बहुत मुस्लिम थे, बाकी तो यहीं मतांतरित होकर मुस्लिम बने हैं।

उड़ान से पहले इंडिगो...

दो लैंडिंग जगहों के बीच नान- स्टाप उड़ान को \'सेक्टर\' कहते हैं। चार दिनों में तीन पायलट की मौत : पिछले चार दिनों में तीन पायलट की मौत हो गई है। बुधवार को कतर एयरवेज के पायलट की दिल्ली से दोहा की उड़ान के दौरान मौत हुई थी। कतर एयरवेज के विमान में भारतीय पायलट एडिशनल क्रू मेंबर के तौर पर सवार थे।

इसी दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। उड़ान के दौरान ही उनकी मौत हो गई थी। इससे पहले 14 अगस्त को फ्लोरिडा से सैंटियागो के लिए एलएटीएएम एयरलाइंस की उड़ान के दौरान पायलट इवान एंडोर विमान के बाथरूम में गिर गए। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पायलट के इलाज के लिए पनामा सिटी में टोकुमेन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी, लेकिन उन्हें नहीं बचाया जा सका।

600 वर्ष पहले कश्मीर में..

आजाद ने कहा कि हम इसी मिट्टी में पैदा हुए हैं। हिंदू, मुस्लिम, सिख, दलित, ब्राह्मण, गुज्जर-बक्करवाल, कश्मीरी, हम सभी इसी मुल्क और इसी मिट्टी का हिस्सा हैं। हम सभी को मिलकर इस मुल्क को इस घर को बनाना है । यही हमारा घर है। हमें इसी मिट्टी में ही खाक होना है।

महबूबा का आजाद पर तंज, कहीं उनके पूर्वज वंदर न निकल आएं: गुलाम नबी आजाद द्वारा भारतीय मुस्लिमों को मूल रूप से हिंदू बताना पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को बहुत चुभा है। उन्होंने गुरुवार को दिल्ली में पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत में कहा कि मुझे नहीं पता कि आजाद कितने पीछे जा रहे हैं। बेहतर होगा कि आजाद अपने पूर्वजों के इतिहास में थोड़ा और पीछे चले जाएं। कहीं ऐसा न हो कि उनके पूर्वज बंदर निकल आएं।

वास्तविकता यही है कि पहले कोई मुस्लिम नहीं था। कश्मीर में करीब 600 वर्ष पहले मुस्लिम आए और फिर जिस तरह से यहां मतांतरण हुआ, सभी जानते हैं। राजौरी- पुंछ में आज भी मुस्लिम कहते हैं कि उनके पूर्वज हिंदू राजपूत थे। हिंदुस्तान के मुस्लिमों को यह समझना होगा कि हमारे पूर्वज हिंदू ही थे । श्री राम हमारे आदर्श हैं। जिस दिन यह होगा, उसी दिन सभी समस्याएं हल हो जाएंगी। - कवींद्र गुप्ता, पूर्व उप मुख्यमंत्री, जम्मू-कश्मीर

मैं इस मामले में ज्यादा नहीं जाना चाहता। आजाद ने जो कहा, उसके बारे में वही स्थिति स्पष्ट कर सकते हैं। किस संदर्भ में यह बात की या किसे खुश करने के लिए इस तरह का बयान दिया है, यह वही जानते हैं। उमर अब्दुल्ला, पूर्व मुख्यमंत्री, जम्मू-कश्मीर