चैटजीटीपी को कड़ी टक्कर देने आ रहा गूगल का जैमिनी

Aug 19, 2023 - 18:45
Aug 25, 2023 - 01:31
चैटजीटीपी को कड़ी टक्कर देने आ रहा गूगल का जैमिनी

Google's Gemini coming to give tough competition to ChatGTP वाशिंगटन. ओपनएआइ के चैटजीपीटी को टक्कर देेने नए और शक्तिशाली मॉडल उभर रहे हैं। मेटा भी स्वायत्त रूप से प्रोग्रामिंग कोड उत्पन्न करने के लिए डिजाइन किया गया अपना स्वयं का सॉफ्टवेयर पेश करने की तैयारी में है लेकिन ओपन एआइ को सबसे बड़ी टक्कर गूगल के जैमिनी प्रोजेक्ट के तहत तैयार हो रहे नेक्स्ट जनरेशन एआइ मॉडल से मिलेगी।

रिपोर्ट के अनुसार यह शरद ऋतु में लॉन्च हो सकता है। जैमिनी को जो सबसे ताकतवर बनाता है, वह है उपलब्ध संसाधनों की मात्रा। विशेष रूप से डेटा जिसका उपयोग एआइ मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है। उसकी यू-ट्यूब वीडियो, गूगल बुक्स, वीडियो, विशाल सर्च इंडेक्स और गूगल स्कॉलर तक पहुंच होगी। इससे जैमिनी को दूसरों की तुलना में अधिक स्मार्ट मॉडल बनने में बढ़त मिल सकती है। चैट जीटीपी-4 के विपरीत जैमिनी वीडियो के साथ-साथ टेक्स्ट और छवियों को भी पेश कर सकता है।

इसलिए ज्यादा ‘ताकतवर’

जैमिनी प्रोजेक्ट पर गूगल ब्रेन और डीपमाइंड एक साथ काम कर रहे हैं, जिससे ओपन आइ और अन्य प्रतिद्वंद्वियों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। वहीं, जैमिनी ने पिछले मॉडलों को पछाड़ते हुए मल्टीमॉडल क्षमताओं में प्रगति की है। जिसका अर्थ है कि यह डेटा के कई रूपों को संसाधित कर सकता है, साथ ही टूल व एपीआइ इंटीग्रेशन के मामले में भी बहुत कुशल है।