Simple Dot One VS Vida V1 Pro: 2 सबसे बड़े इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बीच अंतर देखिए, कहीं आप ठगे न जाएं

Dec 15, 2023 - 22:26
Dec 15, 2023 - 22:27
Simple Dot One VS Vida V1 Pro: 2 सबसे बड़े इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बीच अंतर देखिए, कहीं आप ठगे न जाएं
Simple Dot One VS Vida V1 Pro: 2 सबसे बड़े इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बीच अंतर देखिए, कहीं आप ठगे न जाएं

Simple Dot One VS Vida V1 Pro: आज हम आपके लिए भारत के 2 सबसे बड़े इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बीच तुलना करके बता रहे हैं इनमें से एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर हाल ही में लॉन्‍च किया गया है जबकि दूसरा इलेक्ट्रिक स्‍कूटर भारतीय बाजार में पहले से ही अपना दबदबा बनाए हुए है, यहां पर हम आपके लिए Simple Dot One और Vida V1 Pro के बीच तुलना कर के बताएंगे और जानेंगे की कौन से इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में क्‍या ज्‍यादा या फिर अच्‍छा मिल जाता है तो चलिए करते हैं तुलना।

फीचर्स में अंतर

Simple Dot One और Vida V1 Pro के फीचर्स में भारी अंतर देखने को मिलता है जैसे की Vida V1 Pro में स्प्लिट सीट का प्रयोग किया गया है जिसके अंदर बूट स्पेस देखने को मिल जाता है तो वही सिंपल डॉट वन में सिंगल सीट का प्रयोग किया गया है।
Vida V1 Pro में टच स्क्रीन देखने को मिल जाती है जो की बड़ी साइज की है लेकिन simple.1 में नॉर्मल एलसीडी स्क्रीन देखने को मिलती है।
Vida V1 Pro में रिमूवेबल बैटरी का प्रयोग किया गया है जबकि सिंपल डॉट वन में एक फिक्स बैटरी का प्रयोग किया गया है।

Vida V1 Pro में कुछ अतिरिक्‍त फीचर्स मिल जाते हैं जबकि सिंपल डॉट वन में कम ही फीचर्स मिलते हैं इसलिए फीचर्स के मामले में Vida V1 Pro आगे निकल जाता है।

मोटर और पावर में अंतर

Simple Dot One में 8.5 Kw वाली मोटर का प्रयोग किया गया है जिसकी सहायता से यह बाइक मात्र 2.77 सेकंड में 0 से 40 की स्पीड पर आ जाती है और इसमें 105 किलोमीटर की टॉप स्पीड देखने को मिल जाती है तो वहीं Vida V1 Pro में 3.9Kw की मोटर का प्रयोग किया गया है जो 6Kw का पिक पावर पैदा करती है और इससे जीरो से 40 की स्पीड पर जाने में 3.2 सेकंड का वक्त लगता है और इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Simple Dot One 72NM का टॉर्क पैदा करता है जबकि VIDA V1 Pro सिर्फ 25 NM का ही टॉर्क पैदा कर सकता है।

बैटरी और रेंज में अंतर

अब बारी आती है इसकी बैटरी और रेंज के बीच तुलना करने की तो आपको बता दें Simple Dot One में 3.7Kwh की बैटरी लगाई गई है जबकि Vida V1 Pro में 3.94Kwh वाली छमता की बैटरी का प्रयोग किया गया है इन दोनों की रेंज क्रमश: 151 KM और 110 KM निकल कर सामने आती है।

Simple Dot One की बैटरी को फुल चार्ज होने में 1 घंटे का वक्‍त ही लगता है जबकि Vida V1 Pro को फुल चार्ज होने में 1 घंटा और 30 मिनट का समय लग जाता है।

लुक और डिजाइन में अंतर

Simple Dot One और Vida V1 Pro के लुक और डिजाइन में बहुत ज्‍यादा अंतर देखने को मिल जाता है Simple Dot One शार्प और पतला नजर आता है तो वहीं Vida V1 Pro दिखने में थोड़ा मोटा और ज्‍यादा आ‍कर्षित नजर आता है हालांकि डिजाइन के मामले में दोनों ही एक दूसरे को कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं।

कीमत में अंतर

Simple Dot One और Vida V1 Pro की कीमत में पूरे 26 हजार रुपए का अंतर देखने को मिल जाता है Simple Dot One भारतीय बाजार में 99,999 रुपए की कीमत से शुरू होता है जबकि Vida V1 Pro भारतीय बाजार में 1,25,999 रुपए की कीमत से शुरू होता है।

यहां पर हमने इन दोनों इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बीच तुलना करके विभिन्‍न पहलुओं को जानने की कोशिश की है, यह दोनों स्‍कूटर अपनी जगह पर सही हैं बस कीमत के हिसाब से रेंज और फीचर्स में अंतर देखने को मिल जाता है यहां पर ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से इन दोनों इलेक्ट्रिक स्‍कूटर में कोई सा भी खरीद सकता है, यह दोनों स्‍कूटर अपने सेग्‍मेंट के बेस्‍ट इलेक्ट्रिक स्‍कूटर हैं।