चुनाव आयोग रखेगा नजर, खातों में ज्यादा रकम आई तो होगी जांच

Election commission

Sep 30, 2023 - 10:28
Sep 30, 2023 - 10:34
चुनाव आयोग रखेगा नजर, खातों में ज्यादा रकम आई तो होगी जांच

भोपाल. पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के दौरान धन-बल का इस्तेमाल रोकने के लिए चुनाव आयोग ने इस बार पुख्ता तैयारी की है। आयोग बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर संदिग्ध बैंक ट्रांजेक्शन पर सीधी निगाह रखेगा। ऐसा पहली बार होगा जब बैंक ट्रांजेक्शन पर भी आयोग की सीधी नजर रहेगी। आयोग को आशंका है कि बदलते वक्त के साथ ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से भी मतदाताओं को लुभाने के प्रयास किए जा सकते हैं।

अगर किसी बैंक खाते में लंबे समय से कोई लेन-देन नहीं हुआ है या कभी-कभार ही लेन-देन होता रहा है लेकिन, चुनाव के दौरान उसमें अचानक ट्रांजेक्शन होने लगता है तो बैंक अधिकारी इसकी सूचना चुनाव आयोग को देेंगे। इसी तरह यदि टुकड़ों में कई बार ट्रांजेक्शन से खाते में मोटी रकम आती है तो संदिग्ध ट्रांजेक्शन की श्रेणी में रखकर उसकी भी जांच होगी। अगर किसी खाते में अचानक लाखों रुपए आते हैं या लाखों रुपए किसी अन्य खाते में भेजे जाते हैं तो इन खातों को भी संदिग्ध श्रेणी में रखा जाएगा।

चुनाव आयोग की टीम राजस्थान पहुंची

जयपुर. राजस्थान में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार अन्य चुनाव आयुक्तों अनूप चंद पांडे और अरुण गोयल के साथ शुक्रवार को जयपुर पहुंचे। चुनाव आयोग अगले तीन दिन तक राजस्थान में समीक्षा बैठक करेगा।

अक्टूबर से तूफानी चुनावी दौरा

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी राज्यों में तैयारियों को धार देने के लिए अब लगातार दौरे करने जा रहे हैं। वे 2 से 5 अक्टूबर के बीच राजस्थान, मध्यप्रदेश सहित चार चुनावी राज्यों में जनसभाएं संबोधित करेंगे। राजस्थान और मध्य प्रदेश में चार दिन के भीतर उनकी दो रैलियां होंगी। मोदी इस दौरान विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

मोदी 2 अक्टूबर को पहले राजस्थान जाएंगे और उसके बाद मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे। अगले दिन 3 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के दौरे पर रहेंगे। 5 अक्टूबर को फिर राजस्थान और मध्यप्रदेश का दौरा करेंगे। मोदी सोमवार को सुबह 10.45 बजे चित्तौड़गढ़ में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद 12:00 बजे जनसभा संबोधित करेंगे। फिर मध्य प्रदेश के ग्वालियर में परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। मंगलवार को वे छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के दौरे पर रहेंगे। सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

इसके बाद 11.45 बजे जगदलपुर में ही एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी तेलंगाना जाएंगे और दोपहर तीन बजे निजामाबाद में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। वहीं पौने चार बजे निजामाबाद में जनसभा को संबोधित कर माहौल बनाएंगे।

तैयार हो रहा है रेकॉर्ड

रिजर्व बैंक के मुताबिक बैंकों की ओर से संदिग्ध ट्रांजेक्शन रेकॉर्ड तैयार किया जाता है। फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ऐसे मामलों पर नजर रखती है। ये यूनिट आयोग को संदिग्ध ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट सौंपेगी।

अफसरों के साथ बैठक

चुनाव के समय ट्रांजेक्शन पर नजर बनाए रखने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की रिजर्व बैंक अधिकारियों के साथ बैठक हुई है। ट्रांजेक्शन पर नजर रखने के लिए अधिकारियों के साथ भी बैठक कर रणनीति बनाई गई है।

लगातार हमारी नजर

ये एक महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है। इस पर हमारा फोकस है। इसे लेकर रिजर्व बैंक के अधिकारी और स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी के साथ बैठकें हो चुकी हैं। अधिकारियों के माध्यम से हम लगातार इस पर नजर बनाए हुए हैं। - अनुपम राजन, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश