Rajasthan Politics News : राजस्थान की करीब 95 सीटों पर उम्मीदवार चयन पर होगा मंथन

Oct 28, 2023 - 15:18
Oct 28, 2023 - 15:23
Rajasthan Politics News : राजस्थान की करीब 95 सीटों पर उम्मीदवार चयन पर होगा मंथन
Rajasthan Politics News : राजस्थान की करीब 95 सीटों पर उम्मीदवार चयन पर होगा मंथन

नई दिल्ली. Rajasthan Politics News टिकटार्थियों के प्रदर्शन का अखाड़ा बना कांग्रेस मुख्यालराजस्थान में 95 सीटों पर उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं, जबकि करीब 100 सीटों पर उम्मीदवार चयन किया जाना शेष है। इसके लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक अब शनिवार की बजाय रविवार को होगी। वहीं कांग्रेस मुख्यालय में शु₹वार को दिनभर टिकटार्थियों का जमघट लगा रहा। इस दौरान कई टिकटार्थियों के समर्थकों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन तक किया।

राजस्थान में करीब 100 सीटों को लेकर उम्मीदवारों के नामों पर कांग्रेस की बैठकें लगातार टल रही है। ईडी की कार्रवाई के चलते शनिवार को होने वाली कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक अब रविवार को होगी।

इधर, बैठक की सूचना मिलने पर राजस्थान से बड़ी संख्या में टिकटार्थी व उनके समर्थक दिल्ली पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ लगी रही। भरतपुर जिले के कामां से विधायक व सरकार में मंत्री जाहिदा को टिकट देने का विरोध करने वाले लोगों ने दिल्ली में डेरा जमा रखा है। उनके प्रदर्शन का विरोध करने शुक्रवार को जाहिदा के समर्थक भी कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए। दोनों ओर से एक-दूसरे के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान समर्थकों में बहसबाजी भी हो गई।

जैतारण से सुरेन्द्र गोयल को भाजपाई बताते हुए उनकी उम्मीदवारी का विरोध राजेश कुमार कुमावत के समर्थकों ने किया। उधर, जयपुर, कोटा, झालावाड़, सीकर, जोधपुर, बाड़मेर समेत कई अन्य जिलों में टिकट मांग रहे नेता हाथों में बायोडेटा लेकर कांग्रेस मुख्यालय में दिनभर घूमते हुए दिख रहे हैं।

वैदिक रीति से मंत्रोच्चार कर जताया विरोध

विप्र कल्याण बोर्ड के निर्वतमान अध्यक्ष महेश शर्मा को टिकट नहीं देने के विरोध में राजस्थान के विभिन्न जिलों से पंडित पुजारियों सहित ब्राह्मण समाज के लोगों ने कांग्रेस मुख्यालय में वैदिक रीति से मंत्रोचार कर अनोखा प्रदर्शन किया। इन लोगों ने महेश शर्मा को जयपुर शहर की किसी भी अन्य सीट से चुनाव लड़ाने की मांग की, जिससे अन्य ब्राह्मण बहुल्य सीटों पर कांग्रेस के पक्ष में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। गौरतलब है कि मालवीय नगर से टिकट नहीं मिलने पर महेश शर्मा विप्र कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं दिया।

बैठक से पहले चल रही कवायद

स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोगोई शेष सीटों को लेकर अपनी तैयारी में जुटे हुए हैं। कमेटी के सदस्यों व सह प्रभारी अमृता धवन, वीरेन्द्र राठौड़ और काजी निजामुद्दीन के साथ उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा कर चुके हैं।

31 को हो सकती है सीईसी की बैठक

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद 31 अक्टूबर को केन्द्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक हो सकती है। इसमें शेष सभी सीटों पर निर्णय किया जा सकता है।