Javeria Khanum - सरहद पार कर निकाह करने आई पाकिस्तानी युवती जावेरिया खानम

Dec 6, 2023 - 15:09
Dec 6, 2023 - 15:29
Javeria Khanum - सरहद पार कर निकाह करने आई पाकिस्तानी युवती जावेरिया खानम
Javeria Khanum - सरहद पार कर निकाह करने आई पाकिस्तानी युवती जावेरिया खानम

चंडीगढ़. पांच साल के इंतजार के बाद पाकिस्तान की जावेरिया खानम अपने भारतीय दोस्त से निकाह करने के लिए सरहद पार भारत पहुंच गई है। दोनों का विवाह जनवरी में होगा।

कराची की रहने वाली जावेरिया ने मंगलवार को वाघा बॉर्डर के रास्ते से भारतीय सीमा में प्रवेश किया, जहां उनके मंगेतर कोलकाता के समीर खान और उनके परिवार ने ढोल-नगाड़ों के साथ स्वागत किया। बाद में वे अमृतसर से विमान से कोलकाता के लिए रवाना हो गए।

दो बार वीजा अर्जी निरस्त होने और कोविड महामारी के कारण जावेरिया और समीर का विवाह पांच साल टलता रहा। जावेरिया को अब 45 दिन का वीजा मिला है। जावेरिया ने भारत पहुंचने पर कहा कि वह यहां आकर बहुत खुश हैं। यहां मुझे काफी प्यार मिला। जनवरी के पहले सप्ताह में हमारी शादी होगी। जावेरिया का कहना है कि दो बार वीजा हासिल करने की कोशिश की थी, पर तीसरे प्रयास में सफलता मिली है। यह एक सुखद अंत है और खुशियों की शुरुआत है।

2018 में जर्मनी में हुई थी दोस्ती

दरअसल, जावेरिया और समीर के बीच रिश्ते की बुनियाद करीब साढ़े पांच साल पहले रखी गई थी। समीर जर्मनी में पढ़ते थे। वहां दोनों के बीच दोस्ती हो गई। समीर का कहना है कि यह सब मई 2018 में शुरू हुआ। पढ़ाई पूरी कर जर्मनी से घर आया था। मैंने मोबाइल पर अपनी मां को जावेरिया की तस्वीर दिखाई। मैंने अपनी मां से कहा कि मैं जावेरिया से शादी करना चाहता हूं। दोनों परिवार इस पर सहमत हो गए।