Uttarakhand Tunnel Update दस दिन बाद वीडियो में नजर आए सुरंग में फंसे मजदूर

Nov 22, 2023 - 13:46
Nov 22, 2023 - 13:51
Uttarakhand Tunnel Update दस दिन बाद वीडियो में नजर आए सुरंग में फंसे मजदूर
Uttarakhand Tunnel Update दस दिन बाद वीडियो में नजर आए सुरंग में फंसे मजदूर

देहरादून. Uttarakhand Tunnel Update उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के सिलक्यारा में सुरंग में फंसे 41 मजदूरों तक छह इंच की पाइपलाइन के जरिए खिचड़ी भेजने के कुछ घंटों बाद बचावकर्मियों ने मंगलवार को उन तक एंडोस्कोपिक फ्लैक्सी कैमरा पहुंचाया। इसके जरिए 10 दिन से सुरंग में फंसे मजदूरों का पहला वीडियो सामने आया। इसमें वे सेफ्टी हेलमेट पहने सकुशल नजर आ रहे हैं। तड़के करीब 3:45 बजे जब मजदूरों के चेहरे कैमरे पर आए तो बचाव टीमों का उत्साह बढ़ गया। वीडियो देखकर मजदूरों के चिंतित परिजनों को भी उम्मीद की नई किरण नजर आई।

बचाव दल ने मजदूरों को भरोसा दिलाया कि वह जल्द उन तक पहुंचेगा। दल ने मजदूरों से कहा, क्या आप ठीक हैं? अगर ठीक हैं, तो खुद को कैमरे के सामने दिखाएं। कृपया अपने हाथ उठाएं और मुस्कुराएं। चिंता न करें, एक-एक कर कैमरे के सामने आएं। हम आपके रिश्तेदारों को दिखाना चाहते हैं कि आप ठीक हैं। एक बचावकर्ता ने पूछा कि क्या आपको पाइप के माध्यम से भेजा गया वॉकी-टॉकी प्राप्त हुआ? जब मजदूरों ने इसकी पुष्टि की तो बचावकर्मियों ने उन्हें वॉकी-टॉकी संचालित करने का निर्देश दिया। मलबे के बीच डाला गया छह इंच का पाइप जीवन रेखा है, जिसके जरिए मजदूरों को भोजन और दवाएं भेजी जा रही हैं। वीडियो में बचावकर्मियों और मजदूर भोजन भेजने की योजना पर चर्चा करते भी नजर आए।

छह इंच के पाइप के जरिए भेजे जा रहे भोजन में खिचड़ी और दलिया शामिल है। भूस्खलन के बाद 12 नवंबर से मजदूर निर्माणाधीन सुरंग में फंसे हुए हैं। वे सुरंग में 260 से 265 मीटर अंदर रिप्रोफाइलिंग का काम कर रहे थे, तभी मिट्टी का धंसाव हुआ।

प्रधानमंत्री ले रहे हैं पल-पल का ब्योरा... उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने की लगातार कोशिश की जा रही है। सभी मजदूर स्वस्थ हैं। पीएम नरेंद्र मोदी रेस्क्यू ऑपरेशन की पल-पल की जानकारी ले रहे हैं। धामी ने कहा कि मंगलवार को कैमरे के सामने मजदूरों की गिनती कराई गई। उनकी जरूरतों के बारे में जानकारी लेकर उन तक उचित राहत पहुंचाई जाएगी।

मजदूरों की तस्वीरें सामने आने के बाद परिजन खुशी से झूम उठे। अब तक उन्हें बचाव अभियान में जुटे लोगों के जरिए ही सूचनाएं मिल रही थीं। तस्वीरें देखने के बाद उनके मन में उठ रही आशंकाएं दूर हो गईं। उन्हें राहत मिली कि सभी सुरक्षित हैं। सुरंग में फंसे विश्वजीत कुमार के छोटे भाई ने बताया, मैं उनसे लगातार संपर्क में हूं। मेरा एक और परिजन भी सुरंग में है। वीडियो देखकर हमें बहुत राहत महसूस हो रही है।