Health and Tips सही ढंग से बैठिए, वरना समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

Oct 16, 2023 - 10:47
Oct 16, 2023 - 10:52
Health and Tips सही ढंग से बैठिए, वरना समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े
Health and Tips सही ढंग से बैठिए, वरना समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

बिलासपुर . पुराने लोग यानि नाना-दादा कहते हैं कि बूढ़े होने का पहला लक्षण आपकी रीढ़ का बेहतर तरीके से कार्य नहीं करना है। ये वो हिस्सा है जो बुढ़ापे को सबसे पहले इंगित करता है। लेकिन आज के दौर में यह समस्या अनियमित दिनचर्या, खानपान और खराब बॉडी पॉश्चर की वजह से लोगों को समय से पहले बूढ़ा बना रही है।

बकायदा इस बात का प्रमाण यह है कि बिलासपुर के सिम्स अस्पताल में ही हर दिन चार से पांच मरीज ऐसे आते हैं तो रीढ़ की समस्या से जूझ रहे हैं। रीढ़ की हड्डी यानी स्पाइनल कॉर्ड में दर्द की शिकायत इन दिनों आम हो गई है। हर उम्र के मरीज इससे प्रभावित है। सिम्स अस्पताल के वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. रविकांत दास ने बताया कि एओपीडी में हर दिन 4 से 5 केस आते हैं जो खराब पॉश्चर के चलते स्पाइनल पेन से जूझ रहे होते हैं।

स्पाइनल हेल्थ पर ध्यान नहीं दिया

रीढ़ की हड्डी पर अतिरिक्त जोर पडऩे के चलते हिप्स पर भी असर पड़ता है जिससे लोअर बैक पेन की भी समस्या देखने को मिल रही है। हड्डी रोग विशेषज्ञ का मानना है कि अगर समय रहते अपने स्पाइनल हेल्थ पर ध्यान नहीं दिया गया तो इसे दर्द को लंबे वक्त तक और कई मामलो में आजीवन झेलना पड़ सकता है। लोगों को स्पाइन की हेल्थ के प्रति जागरूक करने के मकसद से हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड स्पाइन डे मनाया जाता है।

हो सकता है बम्बू स्पाइन का खतरा

अगर बच्चे कम उम्र में ही लोअर बैक में दर्द की शिकायत करते हैं तो इसको नजरअंदाज करना घातक साबित हो सकता है। आंक्यलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस एक ऑटोइम्यून और जेनेटिक बीमारी है। इस बीमारी के लक्षण कम उम्र में ही दिखने लग जाते हैं। वक्त रहते सही ट्रीटमेंट नहीं लेने की स्थिति में पूरा स्पाइन (रीढ़) चिपक कर एक सिंगल हड्डी बन सकती है इस स्थिति को बम्बू स्पाइन कहा जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि दवाओं की मदद से और रोजाना व्यायाम से इसपर नियंत्रण पाया जा सकता है ।

ये है कारण

  • अर्ली ऐज में डिजनरेटिव बीमारी होने का प्रमुख कारण जंक फूड का अधिक सेवन
  • कम उम्र में युवाओं में बढ़ती नशे की लत
  • कम होती फिजिकल एक्टिविटी
  • खराब पॉश्चर में काम करना
  • लंबे समय तक गेमिंग और सिटिंग वर्किंग

स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज से स्पाइन रहता है फिट

लम्बे समय तक सिटिंग जॉब करने वाले युवाओ को विशेष तौर पर थोड़ी-थोड़ी देर में स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। वहीं पेरेंट्स को अपने बच्चों के सही पॉश्चर का ख्याल रखते हुए एक पोजिशन में लम्बे समय तक बैठने से बचना चाहिए। स्पाइन से जुडी समस्याओं को अर्ली स्टेज पर ही ट्रीटमेंट करा लेना बेहद जरूरी है। प्रतिदन मामूली एक्सरसाइज कर हम अपने स्पाइन को फिट रख सकते है।