पैर हिलाने की आदत सही या गलत !

Sep 6, 2023 - 11:04
पैर हिलाने की आदत सही या गलत !

कुर्सी पर बैठे-बैठे पैर हिलाने को लोग खराब आदत से जोड़कर देखते हैं। पहले के कई रिसर्च बताते हैं कि यह नर्वसनेस से जुड़ी समस्या है लेकिन नए रिसर्च मेें पता चलता है कि इससे फायदा होता है। वजन घटाने में मदद मिलती है।

क्या कहती है नई रिसर्च

मेयो क्लिनिक, अमरीका में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. जेम्स लेवाइन ने एक रिसर्च में पाया कि ऑफिस मेें काम करने वाले पतले-दुबले लोग ज्यादा चंचल और एक्टिव रहते हैं। वे मोटे लोगों की तुलना में ज्यादा देर तक खड़े भी रह सकते हैं। ऐसे लोग ज्यादा कुर्सी पर बैठे-बैठे पैर भी हिलाते हैं।

इसे ही फिजेटिंग कहते हैं। डॉ. लेवाइन ने एक रिसर्च में पाया है कि फिजेटिंग से अत्यधिक ऊर्जा बर्न करने में मदद मिल सकती है। इसमें पाया गया कि जो लोग बिना हिले-डुले स्थिर बैठे रहते हैं उनकी तुलना में पैर हिलाने वाले 29 फीसदी तक ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं।

इससे व्यक्ति के प्रति धारणा नहीं बनानी चाहिए

डॉ. लेवाइन का कहना है कि हमेशा स्थिर बैठे रहने से हार्ट, डायबिटीज, मोटापा, डिप्रेशन, एंग्जायटी-तनाव आदि का खतरा बढ़ता है। पैर हिलाने से इसमें राहत मिलती है। अगर आपकी यह हरकत आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है तो आपको यह करते रहना चाहिए।

एक्सपर्ट की सलाह है कि अगर कोई व्यक्ति पैर हिलाता है तो उसको लेकर कोई नजरिया बनाना भी ठीक नहीं है कि वह अच्छे या बुरे व्यक्तित्व का है।