FIFA Women\'s World Cup 2023 कोरिया की 16 वर्षीय कैसी फेयर, विश्व कप खेलने वाली सबसे युवा फुटबॉलर

Jul 28, 2023 - 13:23
Jul 28, 2023 - 13:35

FIFA Women\'s World Cup 2023 : ऑकलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में खेले जा रहे फीफा महिला विश्व कप 2023 में दक्षिण कोरिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे पहले मैच में कोलंबिया के खिलाफ 0-2 से हार झेलनी पड़ी। लेकिन इस मैच में दक्षिण कोरिया की 16 वर्षीय खिलाड़ी कैसी फेयर ने रेकॉर्ड कायम किया। वे महिला और पुरुष विश्व कप में खेलने वाली सबसे न्युवा खिलाड़ी बन गई। इस मैच में कैसी 77वें मिनट में मैदान पर उतरी थी। ये उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मुकाबला भी था। 

रहती अमरीका में हैं, खेलती कोरिया के लिए हैं

कैसी फेयर भले ही दक्षिण कोरिया के लिए खेलती हैं लेकिन वे रहती अमरीका में हैं। दरअसल, कैसी के पिता अमरीकी जबकि मां कोरिया की हैं। हालांकि कैसी का जन्म कोरिया में ही हुआ था लेकिन जब वे सिर्फ एक महीने की थी, तब उनका परिवार अमरीका शिफ्ट हो गया था। 

टीम में खेलने वाली पहली गैरकोरियाई खिलाड़ी : खास बात यह है कि कैसी दक्षिण कोरिया की अंतरराष्ट्रीय टीम में खेलने वाली पहली ऐसी खिलाड़ी हैं, जो किसी और देश में रहती हैं।

सबसे उम्रदराज टीम की सबसे युवा खिलाड़ी

दिलचस्प यह है कि कोरियाई टीम विश्व कप में खेलने वाली सबसे उम्रदराज टीम में से एक है। इस टीम के खिलाड़ियों की औसतन उम्र 30 साल 329 दिन है। लेकिन कैसी को सीनियर खिलाड़ियों का अच्छा सहयोग मिल रहा है।

अंडर-17 के प्रदर्शन का मिला इनाम 

कैसी फेयर का कोरिया की अंडर-17 टीम में जबरदस्त प्रदर्शन रहा। उन्होंने हाल ही में तजाकिस्तान के खिलाफ दो और हांगकांग के खिलाफ तीन गोल दागे। उनके प्रदर्शन से कोरियाई टीम ने 2024 एफएफसी अंडर-17 एशियन कप के लिए क्वालीफाई किया। इस कारण उन्हें फीफा विश्व कप के लिए सीनियर टीम में जगह मिली।

टीम का भविष्य हैं कैसी फैयर: कोच

उनकी उम्र सिर्फ 16 साल है लेकिन मैं उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर खेलने का अनुभव देना चाहता था, इस कारण उन्हें मैदान पर उतारा। मैंने अपनी पूरी टीम को संकेत दे दिए हैं कि इस तरह की खिलाड़ी ही कोरियाई फुटबॉल टीम का भविष्य हैं। - कोलिन बेल, कोच, कोरियाई महिला टीम

इफैनी का 24 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़

16 साल और 26 दिन की उम्र में विश्व कप खेलने वाली कैसी फेयर ने 24 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ा। ये रेकॉर्डनाइजीरिया की इफैनी चिइजिन के नाम था, जिन्होंने 1999 विश्व कप में 16 साल 34 दिन की उम्र में मैच खेला था।

पुरुष विश्व कप में नोरमैन सबसे युवा

पुरुष विश्व कप में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी का रेकॉर्ड नॉर्दन आयरलैंड के पूर्व स्ट्राइकर

नोरमैन व्हाइटसाइड के नाम है। वे 17 साल 40 दिन की उम्र में 1982 विश्व कप में यूगोस्लोवाकिया के खिलाफ मैदान पर उतरे थे।