Stem Cell Therapy स्टेम सेल थैरेपी: ऑटिज्म के इलाजके लिए स्टेम सेल थेरेपी में कितनी संभानएं

Sep 4, 2023 - 15:02
Stem Cell Therapy स्टेम सेल थैरेपी: ऑटिज्म के इलाजके लिए स्टेम सेल थेरेपी में कितनी संभानएं

Stem Cell Therapy दिल्ली हाईकोर्ट ने ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) से पीड़ित दो बच्चों के लिए स्टेम (Stem Cell Therapy) कोशिका आधारित थेरेपी से इलाज की अनुमति दी है। यह बीमारी मस्तिष्क संबंधी विकार है जो इंसान के सामाजिक व्यवहार को प्रभावित करती है। 

पिछले वर्ष दिसंबर में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के एथिक्स एंड मेडिकल रजिस्ट्रेशन बोर्ड (ईएमआरबी) की थेरेपी के इस्तेमाल के विरुद्ध सिफारिश के चलते चिकित्सकों ने बच्चों का इलाज बंद कर दिया था। दोनों बच्चों के परिजनों ने इस सिफारिश के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। हाईकोर्ट ने अंतरिम आदेश में कहा है कि इलाज रोकने से कोई सार्थक उद्देश्य पूरा नहीं होगा। यह इलाज याचिकाकर्ताओं के जोखिम पर किया जाएगा।

क्या हैं स्टेम सेल्स (What are stem cells)

साधारण शब्दों में, स्टेम सेल्स वे कोशिकाएं होती हैं जिनसे मानव शरीर में विभिन्न प्रकार की रक्त कोशिकाएं निर्मित होती हैं। इसके साथ ही ये शरीर की दूसरी कोशिका जैसे मस्तिष्क कोशिकाएं, हड्डी कोशिकाएं, मांसपेशी कोशिकाएं के रूप में भी खुद को ढाल सकती हैं।

स्टेम सेल्स की दो मुख्य श्रेणियां हैं - प्लुरिपोटेंट स्टेम सेल्स जो वयस्क शरीर के सभी सेल्स में अंतर करने की क्षमता रखते हैं और वयस्क स्टेम सेल्स जो अंग-विशिष्ट होते हैं। वयस्क स्टेम सेल तकनीक में रोगी के ही अस्थि-मज्जा से सेल लिए जाते हैं और क्षतिग्रस्त जगह पर इन्हें रोपित किया जाता है।

चिकित्सा में कैसे होता है इनका इस्तेमाल (How are they used in medicine)

स्टेम सेल्स के रि-जेनरेटिव गुण ही उन्हें मूल्यवान बनाते हैं। यही वजह है कि स्टेम सेल के जरिए इलाज को रि-जेनरेटिव मेडिसिन भी कहा जाता है। कीमोथैरेपी या रेडिएशन थेरेपी मरीज की स्वस्थ कोशिकाओं (कैंसर कोशिकाओं के साथ) को नष्ट कर देती हैं। इसके बाद स्टेम सेल को फिर से जोड़ा जाता है। ये स्टेम सेल्स धीरे-धीरे नई, स्वस्थ रक्त कोशिकाओं का उत्पादन शुरू करती हैं। आमतौर पर हर टिश्यू में बहुत कम वयस्क स्टेम सेल्स होते हैं और एक बार शरीर से निकालने के बाद उनकी क्षमता सीमित हो जाती है।

एएसडी और स्टेम सेल के जरिए इलाज (ASD and stem cell treatment)

ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) एक न्यूरोलॉजिकल और विकासात्मक विकार है जो इंसान के सामाजिक व्यवहार - देखने, सुनने, सीखने को प्रभावित करता है। वर्तमान में, इसका कोई इलाज नहीं है। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार स्टेम सेल थेरेपी में अच्छी संभावनाएं हो सकती हैं। थेरेपी से मदद मिलने की बिल्कुल भी संभावना नहीं है, इसके भी पर्याप्त साक्ष्य नहीं हैं। डॉक्टरों का कहना है कि और शोध की जरूरत है, अभी कोई स्थापित प्रोटोकॉल नहीं है।

2022 के दिसंबर माह में ईएमआरबी की सिफारिश में कहा गया था कि स्टेम कोशिका थेरेपी का उपयोग करना पेशेवर कदाचार के बराबर होगा। इसे अदालत में चुनौती दी गई थी।

90 वर्ष से अधिक समय से ल्यूकीमिया और लिम्फोमा जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों के उपचार के लिए हेमेटोपोइटिक स्टेम सेल प्रत्यारोपण का उपयोग किया जाता रहा है।