Jinping a Dictator: मुलाकात से कम नहीं हुआ तनाव बाइडन ने जिनपिंग को बताया तानाशाह

शिखर वार्ता : जिनपिंग बोले, ताइवान का चीन से एकीकरण रोका नहीं जा सकता

Nov 17, 2023 - 11:46
Nov 17, 2023 - 11:51
Jinping a Dictator: मुलाकात से कम नहीं हुआ तनाव बाइडन ने जिनपिंग को बताया तानाशाह
मुलाकात के दौरान टहलते हुए बाइडन-जिनपिंग

सैनफ्रांसिस्को. Jinping a Dictator अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच सैनफ्रांसिस्को में हुई बैठक में इस बात पर सहमति बनी है कि दोनों महाशक्तियों का एक दूसरे से मुंह मोड़ना कोई विकल्प नहीं हो सकता। जिनपिंग ने कहा, दोनों देशों को मतभेदों से ऊपर उठना होगा। बातचीत में जहां कुछ अहम मुद्दों पर सहमति बनी, वहीं तनाव के बिंदु भी साफ देखे गए। जिनपिंग से बातचीत के कुछ ही देर बाद पत्रकारों से चर्चा में बाइडन ने जिनपिंग को तानाशाह कहकर संबोधित किया। तनाव के बावजूद दोनों के बीच चार मुद्दों पर सहमति भी बनी।

चीनी राष्ट्रपति का जिक्र करते हुए बाइडन ने कहा, जिनपिंग इस अर्थ में तानाशाह हैं कि वह ऐसे साम्यवादी देश को चलाते हैं जो हमारी सरकार से बिल्कुल अलग है। दोनों के बीच बातचीत में ताइवान का मुद्दा भी उठा। बाइडन द्वारा ये विषय उठाए जाने पर शी ने जोर देकर से कहा कि अमरीका को इस ताइवान को हथियार देना बंद करना चाहिए। शी ने दोहराया कि ताइवान और चीन के एकीकरण को रोका नहीं जा सकता।

इन मुद्दों पर भी दिखा तनाव

मुस्कराने और हाथ मिलाने के बीच बाइडन ने शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग में चीन द्वारा किए जा रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन पर भी चिंता जताई और उन व्यक्तियों के नाम दिए जिन्हें चीन में हिरासत में रखा गया है।

1. बाइडन और जिनपिंग के बीच हॉटलाइन: राष्ट्रपति बाइडन ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि वह और चीनी राष्ट्रपति इस बात पर सहमत हुए कि हमारे बीच संचार की लाइनें हमेशा खुली रहें। जरूरत होने पर हममें से कोई भी दूसरे को सीधे कॉल कर सकते है।

2. सैन्य स्तरीय संवाद : दोनों देश में एक बार फिर उच्च स्तरीय सैन्य संवाद स्थापित करने पर सहमति बनी है। इस कदम की अहमियत बताते हुए बाइडन ने कहा, दुर्घटनाएं गलतफहमियों की वजह से ही होती हैं।

3. फेंटेनाइल की आपूर्ति से निपटेगा चीन: दोनों देशों में समझौते के तहत चीन उन रासायनिक कंपनियों पर लगाम लगाएगा जो फेंटेनाइल के उत्पाद बनाती हैं। अमरीका में पिछले साल इसकी ओवरडोज से 70000 से ज्यादा मौतें हुईं।

4. एआइ के जोखिम से मिलकर निपटेंगे : दोनों देशों में उन्नत एआइ के जोखिमों से निपटने पर भी सहमति बनी है। दोनों देश की सरकारें संवाद के जरिए एआइ सुरक्षा में सुधार के लिए सहमति हुई हैं।

शर्मिंदा हुए जिनपिंग, चीन की प्रथम महिला को बाइडन की बधाई 

दोनों के बीच बातचीत के दौरान कुछ हल्के-फुल्के पल भी सामने आए। जो बाइडन ने जिनपिंग को चीन की प्रथम महिला पेंग लियुआन के 20 नवंबर को आगामी जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और कहा कि इस दिन उनका भी जन्मदिन होता है। इस पर शर्मिंदा चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि वे व्यस्तता में ये भूल गए।