Hamas Israel War इजरायल के तेज होते हमलों के बीच युद्ध विराम प्रयासों में भी तेजी

Nov 5, 2023 - 10:43
Nov 5, 2023 - 10:49
Hamas Israel War इजरायल के तेज होते हमलों के बीच युद्ध विराम प्रयासों में भी तेजी
Hamas Israel War इजरायल के तेज होते हमलों के बीच युद्ध विराम प्रयासों में भी तेजी

अम्मान. तेलअवीव. अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अपने मध्यपूर्व के दूसरे आपात मिशन पर युद्ध विराम के लिए अम्मान में अरब नेताओं से मिले हैं। यात्रा के दौरान ब्लिंकन ने जॉर्डन के वरिष्ठ नेताओं, लेबनान के केयरटेकर प्रधानमंत्री, कतर के विदेश मंत्री और अन्य अरब देशों के नेताओं से युद्ध के बाद गाजा के भविष्य पर चर्चा की है। यह मुलाकात ऐसे वक्त में हो रही है जबकि इजरायल ने हमास के खिलाफ अपना हमला तेज करते हुए गाजा सिटी को चारों ओर से घेर लिया है और गाजा पर इजरायल के इन हमलों के कारण अरब देशों के नेताओं में काफी आक्रोश और गुस्सा है। ब्लिंकन ने इस दौरान अरब देशों से गाजा में मानवीय मदद पहुंच सुनिश्चित करने के मुद्दे पर भी चर्चा की।

Hamas Israel War  हमास भी तैयार : उधर, हमास ने भी इजरायली सेना का सामना करने के लिए पूरी तैयारी की बात कही है। हमास के करीबी सूत्रों का मानना है कि सुरंगों में छिपे करीब 40000 लड़ाकों के साथ हमास इजरायल को अपनी शर्तों के साथ युद्ध विराम के लिए विवश कर सकता है।

अब दो गाजा हैं: इजरायली सेना

इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि अब दो गाजा हैं। दक्षिणी गाजा इलाके में हम मानवीय सहायता की अनुमति दे रहे हैं। साथ ही हम उत्तरी गाजा और अन्य स्थानों पर हमला कर रहे हैं, जहां आतंकी हैं। जो भी आतंकवादी वहां पहुंचेगा, उसे खत्म किया जाएगा।

लेबनान की युद्ध से दूरी

लेबनान के केयर टेकर प्रधानमंत्री नजीब मिकाती से मुलाकात के दौरान ब्लिंकन ने धन्यवाद दिया कि उन्होंने लेबनानी जनता की भावनाओं के अनुकूल अपने देश को इजरायल-गाजा युद्ध में खींचे जाने से रोक लिया। गौरतलब है कि शुक्रवार को ही लेबनान से ऑपरेट कर रहे आतंकी संगठन हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने गाजा टकराव पर अपना पहला अहम संबोधन दिया था और सभी मुस्लिम देशों से युद्ध में फिलिस्तीनियों के साथ खड़े होने का आग्रह किया था।

गाजा में अब स्कूल पर हमला, 15 मरे

अमरीकी विदेश मंत्री की युद्ध विराम की अपील को नकारते हुए इजरायली सेना लगातार हमास के छिपे ठिकानों पर हवाई हमले कर रही है। इसी कड़ी में गाजा में संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूल पर इजरायली हवाई हमले में 15 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है कि उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर में विस्थापित लोगों को शरण देने वाले आश्रय स्थल पर इजरायली हवाई हमले हुए है।

परदे की पीछे मुलाकातें, प्रेस से दूरी

पर गौर करने की बात ये है कि इस दौरान न तो ब्लिंकन, न जॉर्डन के केयर टेकर पीएम और कतर के पीएम और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल-थानी ने प्रेस के सामने कोई बयान नहीं दिया।